पटना : भारी बारिश से पानी-पानी हुआ शहर, कई मंत्रियों के आवास में घुसा पानी

पटना : भारी बारिश से पानी-पानी हुआ शहर और कई मंत्रियों के आवास में पानी घुसा गया।
बीती रात राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हुई। पटना में लगातार हुई बारिश के बाद दर्जनों मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। पटना में डिप्टी सीएम रेणु देवी के आवास में भी जलजमाव हो गया है
इस भारी बारिश से हर तरफ पानी ही पानी की स्थिति दिख रही है ।पटना समेत उत्तर बिहार के कई जिलों  में भारी बारिश से खेतों में पानी भर गया है और ग्रामीण क्षेत्र की कई सड़कें भी पानी में डूब गई है।

बारिश से सड़कों पर टूटकर गिरे पेड़

तेज हवा और भारी बारिश से कई जगह पर पुराने पेड़ टूटकर सड़क पर आ गिरे।  कई स्थानों पर पुराने मकान, झोपड़ियां और कच्चे घर भी ध्वस्त हो गए। खासकर पटना के स्लम इलाकों में नालों का पानी एकाएक भर गया। इससे आसपास के स्लम इलाके में रहने वाले लोगों को भी कठिनाई हुई।
पटना जिले में बीती रात से आज सुबह तक 145 मिली मीटर से लेकर 200 मिलीमीटर की भारी बारिश हुई है।  सबसे कम दानापुर में लगभग 100 मिमी और सबसे अधिक फुलवारीशरीफ में 200 मिमी की बारिश रिकॉर्ड की गई है। पटना के लोगों का अभी से ही सड़कों के बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कई इलाकों में नाले का पानी सड़क पर आने लगा है। कई वीआइपी इलाकों में बारिश का पानी सड़कों पर जमा हो गया।

 बारिश के बाद जलमग्न दिखा बिहार विधानसभा परिसर

विधानसभा के मुख्य द्वार से अंदर तक पानी सड़क पर ही लबालब भरा दिखा। कंकड़बाग, पाटलिपुत्रा, दीघा, राजीव नगर, आशियाना, केसरी नगर, राजेंद्र नगर के साथ कई ऐसे मोहल्ले हैं। जो रात की बारिश के बाद जलमग्न हो गए हैं और लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

बिहार के कई जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर बिहार के लिए आज शनिवार के दिन ऑरेंज अलर्ट जारी है वहीं कई इलाकों में येलो अलर्ट भी किया गया है। भारी बारिश से नगर निगम और नगर विकास विभाग के दावों की पोल पर खुल गई । कहीं भी पानी के निकासी का कोई प्रबंध नहीं किया गया था। नाले जाम हैं। सीवरेज जाम है।  कहीं कोई कर्मचारी दोपहर बाद तक जाम की स्थिति को खत्म करने के लिए नहीं निकला । वैसे दोपहर बाद तक बारिश नहीं होने से स्थिति कुछ नियंत्रण में हुई है। सरकार के आला अफसरों के निर्देश पर पंप से पानी निकालने का काम शुरू किया गया है।

Leave a Reply