चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने के लिए NDRF तैयार, अलर्ट पर केरल

नयी दिल्ली। चक्रवात ‘तौकते’ से निपटने के लिए NDRF ने 53 दलों को तैयार किया है। एनडीआरएफ की तैनाती केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में होगी ।NDRF के महानिदेशक एस एन प्रधान ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। 53 दलों में से 24 दलों को पहले ही तैनात कर दिया गया है जबकि शेष को तैयार रहने को कहा गया है।

आईएमडी और इन तटीय राज्यों द्वारा जारी किए कुछ परामर्शों के अनुसार दक्षिण अरब सागर और लक्षद्वीप इलाके में बृहस्पतिवार को दबाव का क्षेत्र बन गया है। आईएमडी ने अपनी चेतावनी रिपोर्ट में कहा,  यह शनिवार सुबह तक इसी क्षेत्र में गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा।

केरल में भारी बारिश की चेतावनी, हाई अलर्ट घोषित

वहीं केरल में भारी बारिश की चेतावनी के बीच हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।  राज्य सरकार ने लोगों के लिए राहत शिविर शुरू किए हैं और निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।  केरल के कई हिस्सों में बारिश हो रही है।  करमना और किल्ली नदियों में जलस्तर उफान पर है। अधिकारियों ने बताया कि इन नदियों के किनारे निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को एहतियात के तौर पर सुरक्षित स्थानों और राहत शिविरों में पहुंचाया जा रहा है।

 

Leave a Reply