प्रधानमंत्री ने गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब में टेका माथा,की प्रार्थना 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सिखों के नौवें प्रकाश पर्व (जयंती) को लेकर राजधानी दिल्ली के शीशगंज गुरुद्वारे पहुंचे और सिर झुकाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।मोदी ने ट्वीट कर कहा, आज गुरुद्वारा शीशगंज साहिब में मैंने प्रार्थना की। श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन, आदर्शों और सर्वोच्च बलिदान को हम कभी नहीं भूल सकते। मोदी ने सिर झुकाते हुए उनकी कुछ तस्वीरें भी ट्वीट की हैं।

प्रधानमंत्री ने गुरुद्वारा श्री शीशगंज साहिब में टेका माथा,की प्रार्थना प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक मोदी जब गुरुद्वारे में गए थे तब सड़कों पर पुलिस के कोई इंतजाम नहीं किए गए थे और आम लोगों की सुविधा को देखते हुए कोई बैरियर नहीं लगाए गए थे। प्रधानमंत्री ने नकाब पहनकर वहां सही तरीके से नमाज अदा की और वहां मौजूद लोगों का अभिवादन भी किया। उनके साथ भाजपा के राष्ट्रीय सचिव आर पी सिंह भी थे।जानकारों की मानें तो इस समय जहां पर शीशगंज गुरुद्वारा बना है वहां मुगल बादशाह औरंगजेब के कहने पर एक जल्‍लाद ने श्री गुरु तेग बहादुर के साथ उनके शिष्‍यों का गला काट दिया था।

औरंगजेब की ओर से धर्म परिवर्तन के नाम पर कई तरह के प्रलोभन भी दिए गए थे और बाद में गुरु तेग बहादुर के सामने उनके शिष्‍यों को मौत के घाट उतार दिया गया। इसके बाद भी उन्होंने साफ कहा था कि शीश कटा सकते हैं पर केश नहीं। इसके चलते यह ऐतिहासिक गुरुद्वारा विश्व भर के लोगों की श्रद्धा का केंद्र है।

Leave a Reply