पंचायतें कोरोना संक्रमण को रोकें: पीएम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायत प्रतिनिधियों से कोरोना संक्रमण गांवों तक न पहुंचे, इस दिशा में जरूरी कदम उठाने को कहा। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर उन्होंने कहा कि एक साल पहले जब हम पंचायती राज दिवस के लिए मिले थे, तब पूरा देश कोरोना से मुकाबला कर रहा था। आप सभी ने बड़ी कुशलता से, ना सिर्फ कोरोना को गांवों में पहुंचने से रोका, बल्कि गांव में जागरूकता पहुंचाने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई।इस वर्ष भी हमारे सामने चुनौती गांवों तक इस संक्रमण को पहुंचने से रोकने की है।

जो भी गाइडलाइंस समय-समय पर जारी होती हैं उनका पूरा पालन गांव में हो, हमें ये सुनिश्चित करना होगा। इस बार तो हमारे पास वैक्सीन का एक सुरक्षा कवच है। इसलिए हमें सारी सावधानियों का पालन भी करना है और ये भी सुनिश्चित करना है कि गाँव के हर एक व्यक्ति को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगे

स्वामित्व योजना पूरे देश में लागू

स्वामित्व योजना की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे गांव व्यवस्थित रूप से विकसित होंगे। शुरूआती दौर में यह योजना उत्तराखंड समेत महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब और राजस्थान के गांव में शुरू की गई थी लेकिन अब इसकी देशव्यापी शुरूआत की गई है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर स्वामित्व योजना के तहत ई-प्रापर्टी कार्ड बांटा जिसके तहत उत्तराखंड के 338 गांव के 38750 लोगों को लाभ मिला है।

Leave a Reply