श्री झंडे मेले में पंजाब से पहुंची पैदल संगत, श्री दरबार साहिब में किया स्वागत

देहरादून। श्री झंडे जी आरोहण के लिए संगतें पहुंचने लग गयी है। पंजाब के विभिन हिस्सों से 8 सदस्यीय पैदल संगत का जत्था शनिवार को श्री दरबार साहिब पहुंचा। शाम करीब 5:30 बजे श्री दरबार साहिब परिसर, श्री झंडा साहिब में पैदल संगत का स्वागत किया गया। श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन महंत देवेंद्र दास महाराज की अगुवाई में संगतों ने श्री झंडा साहिब पर अरदास की। महाराज ने संगत को दर्शन दिए व आशीर्वाद दिया। इस मौके पर श्री दरबार साहिब परिसर श्री गुरु महाराज के जयकारों से गूंज उठा। 
 श्री झण्डा मेला के व्यवस्थापक केसी जुयाल ने बताया कि परंपरा के अनुसार हर साल की तरह इस वर्ष भी पंजाब की पैदल संगत श्री दरबार साहिब पहुंची है। श्री दरबार साहिब प्रबनन की ओर से शनिवार दोपहर 12 बजे संगत का स्वागत प्राइमरी स्कूल कांवली में किया गया। शाम 5:30 बजे श्री दरबार साहिब में संगत का भव्य स्वागत किया गया। पंजाब की पैदल संगत के शुक्रवार को एसजीआरआर स्कूल, सहसपुर पहुंचते ही श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की टीम ने आरटीपीसीआर सैंपल लिए गए थे।  मेला समिति की ओर से सभी संगतों को अधिक सजगता की एडवाइजरी नियमित जारी की जा रही है।
महंत देवेन्द्र दास महाराज ने जारी किया संदेश
श्री गुरु राम राय दरबार साहिब के श्री महंत देवेन्द्र दास महाराज ने सभी संगतों व श्रद्धालुओं के नाम संदेश जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के प्रति सजगता बरतें। भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की ओर से कोरोना वायरस के प्रति बचाव की एडवाइजरी जारी की गई है। सभी उसका अनुपालन करें। उन्होंने सभी संगतों व श्रद्धालुओं का आह्वान किया कि पिछले कुछ दिनों में जिस प्रकार से कोरोना संक्रिमितों की संख्या में बढत्तरी हुई है, उसको ध्यान में रखते हुए सभी श्रद्धालु व संगतें गाइडलाइन का पालन करते हुए सर्तकता बरतें।

श्री झण्डा जी मेले का स्वरूप पर चल रही वार्ता

कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के मद्देनजर इस वर्ष श्री झण्डेजी मेले का स्वरूप कैसा होगा, इस पर मंथन जारी है। श्री दरबार साहिब, श्री झण्डा मेला आयोजन समिति की जिला प्रशासन से वार्ता हो रही हैं। श्री झण्डा जी मेला आयोजन के व्यवस्थापक के सी जुयाल ने बताया कि प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार ही मेला आयोजन को लेकर आकार व स्वरूप प्रदान किया जाएगा। कोरोना के बढते मामलों के मद्देनजर श्री दरबार साहिब प्रबंधन के अधिकारियों व संगतों के बीच मंथन चल रहा है। इस वर्ष मेले का स्वरूप कैसा होगा, इसको लेकर देश विदेश की संगतों के साथ श्री दरबार साहिब के वरिष्ठ अधिकारी नियमित संवाद कर रहे हैं। श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति व जिला प्रशासन के साथ बातचीत के बाद ही यह निर्णय हो पाएगा कि इस वर्ष के लिए मेले का स्वरूप कैसा होगा।

श्री दरबार साहिब मेला स्थल पर लगेंगे थर्मल स्कैनर

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी भूपेन्द्र रतूड ने बताया कि श्री झण्डा जी मेला प्रबंधन समिति की ओरसे श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल को विशेष एडवाइजरी प्राप्त हुई है। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनिल कुमार धवन ने बताया कि अस्पताल में कोरोना वायरस संबंधित रोगियों के उपचार के लिए बैड आरक्षित किए गए हैं।

हिन्दी -पंजाबी में बार-बार प्रसारित होगी सूचना

कोरोना वायरस व इसके लक्षणों के प्रति जागरुकता एवम् सुरक्षा के मद्देनजर श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति की आर से हिन्दी, पंजाबी व अंगेजी भाषा में विशेष सूचनाएं तैयार की गई हैं। अपील की गई है कि बुजुर्ग, वृद्ध, बच्चों व गर्भवती महिलाएं मेले में शामिल न हों। ऐसे लोग जो किसी अन्य देश से लौटे हों या किसी कोरोना वायरस संभावित के सम्पर्क में आए हों उनसे भी मेले में शामिल न होने की अपील की गई है। इसके अलावा मेला समिति की ओर से विशेष एडवाइजरी जारी कर वायरस के लक्षणों के प्रति सचेत रहने की अपील की गई है। मेला आयोजन के दौरान संगत व श्रद्धालुओ को नियमित तौर पर साफ सफाई, बचाव व वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा। ऑडियो रिकॉर्डेड सूचना के माध्यम से मेले में आने वाली संगत व श्रद्धालुओं से मेला आयोजन के दौरान नियमित अपील की जाएगी। सभी संगतों व श्रद्धालुओं से  अपील की गई है कि मेला स्थल को कोरोना वायरस रहित बनाने में सभी लोग अपना सहयोग दें।

Leave a Reply