इन राज्यों के गृह सचिव हटेंगे

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ECI ने उत्तराखंड,उत्तरप्रदेश,बिहार , झारखंड, हिमाचल प्रदेश राज्य के गृहसचिव ( Home Secretaries)को हटाने के दिए निर्देश । इन सात राज्यों के गृह सचिव( Home Secretaries) को हटाने के पीछे देश में साफ निसपक्ष चुनाव करवाना है । 7 राज्यो में जिन अधिकारियों को उनके पद से हटाया गया है उनके पास संबंधित राज्य में मुख्यमंत्री के कार्यालय में दोहरे प्रभार थे । जो कि भविष्य में होने वाले लोकसभा चुनावो को सुरक्षापूर्ण तरीके से कराने व सभी चुनावी आदेशो को सही प्रकार से चलाने के लिए बेहद जरुरी था ।

इसी के साथ चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DSP) को हटाने की भी जरूरी कार्यवाही की है। इलेक्शन कमिशन ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल और आयुक्त और उपायुक्तो को पद से हटा दिया है ।

लोक सभा चुनाव को कुल 7 चरणों में कराने की बात सामने आ रही है बता दे की चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे । चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 16 मार्च को चुनाव सेड्यूल जारी कर देश की जनता से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की । पूरे देश लोक सभा की मतदान प्रक्रिया 43 दिनों तक चलेगी । पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल वा दूसरे चरण की 26 अप्रैल, तीसरे चरण की 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13मई , पांचवें चरण 20 मई, छटवे चरण की 25 मई व सातवे चरण के मतदान 1,जून को कराएं जायेंगे

Leave a Reply