कांग्रेस सत्ता में आएगी तो ओबीसी जाति गणना के साथ आरक्षण का लाभ दिया जाएगा

नयी दिल्ली । कांग्रेस ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के हित के लिए जाति आधारित जनगणना कराने की मांग करते हुए  कहा कि इसके बिना इस वर्ग का हित नहीं हो सकता है और कांग्रेस सत्ता में आएगी है तो ओबीसी की जाति गणना कराने के साथ ही उन्हें आरक्षण का भी पूरा लाभ दिया जाएगा।

कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रमुख कैप्टन अजय सांह यादव और श्रीमती सुभाषिनी शरद यादव ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओबीसी का मुखौटा पहने हैं और 2014 से सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार ने इस वर्ग के हित के लिए कोई काम नहीं किया है।

उनका कहना था कि मोदी ओबीसी नहीं है लेकिन ओबीसी का बहाना करके कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा जा रहा है और मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने का काम किया जा रहा है।

कैप्टन यादव ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से  गांधी की लोकप्रियता का ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ा है और वह जन नेता के रूप में उभरे हैं। भाजपा उनकी बढ़ी लोकप्रियता से परेशान है और पिछड़ा वर्ग का कार्ड खेला जा रहा है। उनका कहना था कि भाजपा ने अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए कोई काम नहीं किया है।

भाजपा को ओबीसी के लिए जो काम 2014 से लेकर 2022 तक करना चाहिए था वह नहीं किया गया है । उन्होंने ओबीसी के लिए जाति आधारित जनगणना को जरूरी बताया और कहा कि जब इस वर्ग के लिए आरक्षण की होती है तो इसका तब तक कोई मतलब नहीं है जब तक जाति जनगणना नहीं कराएंगे।

जाति जनगणना किये बिना ओबीसी के लोगों को उच्च शिक्षा या पंचायती राज हो, कहीं भी आरक्षण का लाभ मिलने वाला नहीं है। उनका यह भी कहना था कि उच्च शिक्षा में इस वर्ग के लिए आरक्षण को समाप्त कर दिया गया है इसलिए फिर से उसे लागू करने के लिए संविधान संशोधन विधेयक लाया जाना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने कहा कि आज मुद्दा था अडानी और मोदी के रिश्ते का, लेकिन बात को दबाने और अडानी से रिश्ते को दूर करने के लिए बात को घुमा दिया । उन्होंने कहा किसी ने मोदी ओबीसी नहीं है तो उन्हें गाली देने का सवाल ही नहीं होता है।

कैप्टन यादव ने कहा कि यदि कांग्रेस सत्ता में आती है तो ओबीसी की जाति के आधार पर गणना कराई जाएगी और अलग से ओबीसी विभाग का भी गठन किया जाएगा। उच्च शिक्षा में उन्हें आरक्षण देने के लिए भी काम करेंगे। उनका कहना था कि कांग्रेस ने हमेशा ओबीसी के लिए काम किया है और काम करते रहेंगे।

श्रीमती यादव ने कहा कि 2014 से भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने दोहरा चरित्र दिखाया है और साबित कर दिया है कि वह पिछड़ा वर्ग के लिए काम नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लगातार पिछडे समाज के लिए काम करती रही है और अगर सत्ता में आती है तो ओबीसी के हित के वास्ते जाति के आधार पर जनगणना कराई जाएगी और इस वर्ग के लाभ के लिए जरुरी कदम उठाए जाएंगे।

Leave a Reply